आइसलैंड पर डायमंड समुद्र तट (Diamond Beach) सम्पूर्ण जानकारी गाइड

दुनिया के अन्य खूबसूरत समुद्र तटों में से जाना जाने वाला आइसलैंड (Iceland) का दक्षिणी तट पर स्थित डायमंड समुद्र तट वास्तव में एक प्रकार से खूबसूरत और अनूठा समुद्र तट और खुबसूरत स्थान के नाम से पूरे विश्व भर में जाना चाहता है। जो एक प्रकार से वहां का माहौल और वहां पर अलौकिक और अकल्पनीय दिखने वाली क्रिस्टल क्लियर बर्फ से बनी हिमखंडे समीप में देखा जा सकता है। जो अद्भुत और अकल्पनीय प्रतीत होता है। दोस्तों अब तक आपने बहुत सारे विभिन्न प्रकार के समुद्र तट के नाम के बारे में जाना होगा। परंतु क्या आपने एक डायमंड समुद्र तट के बारे में जाना है। तो आज की इस लेख के माध्यम सेi डायमंड समुद्र तट नाम का भी एक स्थान है जहां के बारे में हम आपको बताने का प्रयास करेंगे तो इसलिए को पूरा पड़ेगा

आइसलैंड (Iceland) में स्थित डायमंड समुद्र तट के आसपास पहाड़ों पर गिरने वाली लैगून वहां से कुछ ही दूरी पर स्थित है। यहां पर आपको बता दे कि इस समुद्र तट को वास्तव में आइसलैंड की भाषा में ब्रेइदामेरकुर्संडूर के नाम से अधिक जाना जाता है। अधिकतर लोग इसी नाम से यहां पर संबोधन करते हैं। और इसी स्थान से कुछ ही दूरी पर एक ज्वालामुखी विस्फोट के कारण उत्पन्न हुई कुछ रेत के अवशेष भी देखने को मिलते हैं जो एक प्रकार से आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

आइसलैंड (Iceland) आकर्षण

ब्रेइदामेरकुरसंडूर बीच के थोड़ी दूरी पर स्थित नेशनल पार्क होने के कारण और साथ में वहां पर ग्लेशियर भी देखने को मिलता है। और यह स्थान यूरोप में स्थित है। और साथ में बर्फ की बड़ी-बड़ी चट्टानों से घिरा हुआ है। इसलिए इस स्थान को डायमंड समुद्र तट भी कहा जाता है। डायमंड समुद्र तट का निर्माण होने के पीछे का कारण यहां के ग्लेशियर जो एक प्रकार से परिणाम स्वरूप अपेक्षाकृत जैसे जैसे कई समय के पश्चात इस क्षेत्र के ग्लेशियर विभिन्न स्थान पर हटने लगे जिस कारण वर्ष वे सारे बर्फ टूटकर बिखरने लगे जिसके कारण यहां पर डायमंड समुद्र तट की हिमखंड जैसे ग्लेशियर के पानी का आउटवाश मैदान होने लगा जिसके कारण इस समुद्र तट की संरचना अद्वितीय और अलौकिक दिखने लगा।

डायमंड समुद्र तट पर मौसम एक प्रकार का ना रहने के कारण और साथ में ज्वालामुखी के रेत और हिमखंड पिघलने के कारण यहां का बर्फ पिघल कर हर एक स्थान पर जाता है। जिस कारण वर्ष सूर्य की किरणें जब इन सारे स्थान पर पड़ती है। तब यहां का बर्फ डायमंड की तरह चमकने लगता है। इसलिए इस बीच को डायमंड समुद्र तट भी कहा जाता है।

आइसलैंड में यहां बीच आखिर किस स्थान पर है?

डायमंड समुद्र तट आइसलैंड के दक्षिणी तट पर स्थित होने के कारण यह पूरे विश्व भर में प्रसिद्ध और लोकप्रिय भी जाना चाहता है। जहां स्थान बेहद ही खूबसूरत और आकर्षक समुद्र तट यहां के राष्ट्रीय उद्यान के अंतर्गत में स्थित है। जहां पर विभिन्न प्रकार के वन्य जीवों को देख सकते हैं। पार्क भी स्थित है। जो एक प्रकार के परिदृश्य को आकर्षित करता है। नैसर्गिक नदियां और ज्वालामुखी का प्रभाव भी देखने को मिलता है। यहां पर देखे जाने वाले हिमखंड एक प्रकार से आम दृश्य जैसा दिखता है। और यहां तक की हिमखंडों को आप धूप सेखाते हुए और साथ में पानी में तैरते हुए भी देख सकते हैं। 

इस आइसलैंड पर विभिन्न प्रकार के जंगल और घूमने फिरने के स्थान है जहां पर आप पैदल यात्रा कर उन स्थानों पर घूम फिर सकते हैं। विशेषता यहां पर ग्लेशियर की बड़ी-बड़ी चोटिया ज्वालामुखी चट्टाने देखने का अवसर प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि गर्मियों के मौसम में यहां का स्थान तापमान हल्के रहता है। यहां के मैदानी स्थान पर विभिन्न प्रकार के फूल खिले हुए देखने को मिलते हैं। और यहां का स्थान पूरा घास से भी भरा हुआ रहता है। डायमंड समुद्र तट के कुछ ही दूरी पर स्थित आयरलैंड शहर हॉफ़न जो यहां आने वाले यात्रियों को सुविधा और रहने का स्थान भी प्रदान करता है। आइसलैंड अपने आप में एक अद्भुत और अलौकिक दृश्य के लिए जाना जाता है। और साथ में उल्लेखनीय और यात्रियों के लिए गंतव्य सा प्रतीत होता है।

आइसलैंड में स्थित डायमंड समुद्र तट की यात्रा पर कैसे पहुंचे

आइसलैंड में स्थित डायमंड समुद्र तट पर यदि आप यात्रा करने की योजना बना रहे हैं। तो आपको बता दे की यात्रियों के पास दो प्रकार की परिवहन विकल्प उपस्थित होते हैं। डायमंड समुद्र तट पर जाने के लिए आपके पास विभिन्न प्रकार के किराए की कर उपस्थिति रहती है। जिसके द्वारा यात्री बहुत दिनों तक अपने साथ दौर में शामिल कर सकते हैं। आइसलैंड में स्थित डायमंड समुद्र तट की यात्रा करने से पहले आपको किस-किस वस्तु की आवश्यकता होती है। इस स्थान पर जाने से पहले वहां पर स्थित गाइड के द्वारा आपको बताया जाएगा जिसके पश्चात ही आप डायमंड समुद्र तट की यात्रा पर घूमने निकल सकते हैं।

Post a Comment

Comments

और नया पुराने