Indonesia का यह समुद्र तट पुरे विश्व भर में जाना जाता है। आप भी जाने

इंडोनेशिया में स्थित पांडव समुद्र तट दुनिया के खूबसूरत समुद्र तटों में से एक जाना जाता है। जो की दुनिया के 10 खूबसूरत समुद्र तटों में भी यह समुद्र तट शामिल है। जो की अलौकिक और खूबसूरती के लिए पूरी दुनिया भर में प्रचलित है। और बड़ी संख्या में देशी विदेशी पर्यटक यहां पर घूमने आते हैं। यह समुद्र तट शांत और एकांत स्थान पर स्थित है जो हर समय एक अलग ही वातावरण की अनुभूति कराता है। यह समुद्र तट इंडोनेशिया के प्रसिद्ध मंदिर उलुवातू मंदिर के आस पास स्थित है। वास्तव में यह समुद्र तट नीले रंग का होने के कारण इसकी सुंदरता और भी बढ़ जाती है। और यही कारण है, कि यह समुद्र तट दुनिया के अन्य खूबसूरत समुद्र तटों में से एक जाना जाता है। तो चलिए दोस्तों जानते हैं।

इंडोनेशिया का यह खूबसूरत से समुद्र तट को पहले सीक्रेट बीच के नाम से भी जाना जाता था। क्योंकि इस समुद्र तट की जगह बाकी समुद्र तट से अलग है और अधिकतर इस समुद्र तट के बारे में ना पता होने के कारण, इस समुद्र तट पर पर्यटक नहीं आते हैं। और इस स्थान पर गाइड न होने के कारण बहुत सारे पर्यटकों को यह स्थान अपरिचित के समान जाना जाता है। और यही कारण है कि इस समुद्र तट को सीक्रेट बीच भी कहा जाता है। अगर आप ही समुद्र तट पर जा रहे हैं तो इसके अतिरिक्त और जानकारी अवश्य जान लीजिए क्योंकि इस समुद्र खूबसूरत समुद्री तत्वों में से एक जाना जाता है। यह समुद्र तट सर्फिंग के लिए भी जाना जाता है। 

इंडोनेशिया का यह समुद्र तट हरे-भरे पेड़ पहाड़ और विभिन्न प्रकार के झरने और जंगलों के बीचो-बीच निर्जरा पानी के सरोवर मानो इस पुरे स्थान को स्वर्ग जैसा बना देता है। इस समुद्र तट के किनारे पर बिखरी हुई साफ और सफेद रेत यहां आने वाले हर एक पर्यटक को एक अलग ही अनुभूति कराता है। यदि आप इस समुद्र तट पर जाने की योजना बना रहे हैं। यहां पर आपको किसी प्रकार की टूरिस्ट बस या फिर अन्य पब्लिक गाड़ियों की उपलब्धि नहीं मिलेगी आप अपनी निजी वाहन द्वारा इस समुद्र तट पर बड़ी आराम से जा सकते हैं। यदि आप इस समुद्र तट पर आए हो तो इसके अतिरिक्त अन्य समुद्र तट पर अवश्य जाएं क्योंकि वहां पर भी आपको इसी प्रकार का माहौल देखने का अवसर प्राप्त करेगा।

आपको बता दे कि इस समुद्र तट को पांडव बीच के नाम से जाना जाता है। यानी की महाभारत काल के पांडवों के नाम पर इस समुद्र तट का नाम रखा गया है। और आपको बता दे कि यह समुद्र तट भीम अर्जुन युधिष्ठिर नकुल और सहदेव की मूर्तियां भी यहां पर देखी जा सकती है। और आपको बता दी कि इस समुद्र तट के आसपास हिंदुओं की बडी संख्या देखी जा सकती है। और यहां पर आपको विभिन्न प्रकार के मंदिरों पर हिंदू धर्म से संबंधित देवी देवताओं की मूर्तियां भी देखी जा सकती है। रामायण कालीन कलाकृति के माध्यम से प्रदर्शित की गई मूर्तियां भी आप विभिन्न प्रकार के मंदिरों पर देखी जा सकती है। 

इस समुद्र तट पर आप क्या-क्या कर सकते हैं।

इंडोनेशिया के इस समुद्र तट पर आप विभिन्न प्रकार की एक्टिविटीज कर सकते हैं। जैसे की पहाड़ों के बीचों-बीच आप एडवेंचर यानी कि घूमने जैसी एक्टिविटीज कर सकते हैं। जैसे कि ट्रैकिंग और हाइकिंग और इसके अतिरिक्त आप इस समुद्र के आसपास आप घूमने भी जा सकते हैं। जैसे कि किसी नौका द्वारा आप विभिन्न प्रकार के सरोवर का परिदृश्य देख सकते हैं। जो नैसर्गिक संबंधित पर्यावरण और इसके आसपास विभिन्न प्रकार के द्वीप देखे जा सकते हैं। जहां पर आप अलग-अलग द्वीपों पर जाकर इस पुरे स्थान का अवलोकन कर सकते हैं।

खेलकूद की एक्टिविटीज

इंडोनेशिया के इस समुद्र तट पर घूमने के अतिरिक्त आप इस समुद्र तट पर विभिन्न प्रकार के खेल की गतिविधियां भी कर सकते है। जैसे की यहां पर उपलब्ध आप पैराग्लाइडिंग, बनाना ट्रिप, स्नोरकिलिंग, बहुत सारी नौका जिसके द्वारा आप समुद्र के बीचो-बीच जाकर घूम सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप अपने निजी खेलकूद कर सकते हैं। इस समुद्र तट के अतिरिक्त आप अन्य समुद्र तट पर भी जा सकते हैं। जहां पर और भी खूबसूरत से नजरे आप देख सकते हैं।

Post a Comment

Comments

और नया पुराने