South Asia Beach सर्वश्रेष्ठ समुद्र तट, Information In Hindi

दोस्तों आज हम दक्षिण पूर्व एशिया (South Asia Beach) के सर्वश्रेष्ठ समुद्र तटों के बारे में जानेंगे, दक्षिण पूर्व एशिया के समुद्र तट प्राकृतिक संपदाओं से भरे हुए होते हैं। इनमें से कुछ समुद्र तट भीड़भाड़ वाले स्थान यानी की शहर के आसपास देखने को मिलते हैं। तो वहीं अधिकतर लोग गर्मियों के दोनों में समृद्ध तटों के आसपास घूमना पसंद करते हैं। जैसे की दक्षिण पूर्व एशिया के समुद्र तट पर, तो वहीं अधिकतर लोग पर्यटन के दृष्टिकोण से घूमने आते हैं। एक प्रकार से दक्षिण पूर्व एशिया के समुद्र तटों पर पर्यटकों को सुंदर और सफेद रेत पर धूप सेकने और एकांत समय व्यतीत करने का अवसर प्राप्त होता हैं। दक्षिण पूर्व एशिया के समुद्र तट पर्यटकों को एक प्रकार से स्वर्ग की अनुभूति कराता है। दक्षिण पूर्व एशिया के कुछ समुद्री तट तो एक दूसरे से लगे हुए हैं। जो की दुनिया के सर्वश्रेष्ठ और लोको प्रिया समुद्र तटों में से जाने जाते हैं।

कोरल बे परहेंटियन केसिल मलेशिया – Getty
Buffalo Bay, Koh Payam, Thailand
दक्षिण पूर्व एशिया (South Asia Beach) का यह समुद्र तट विविध संपदाओं और प्राकृतिक संपदाओं से भरा हुआ दक्षिण पूर्व एशिया का लोकप्रिय समुद्र तट है। यह समुद्र तट दक्षिण पूर्व एशिया के साथ पूरे विश्व भर में प्रसिद्ध है। रंग बिरंगी विभिन्न प्रकार की मछलियां और साफ और सफेद कोरल रिफ पानी का बहाव यहां आने वाले हर एक पर्यटकों को मंत्रमुक्त कर देता है। दक्षिण पूर्व एशिया के इस समुद्र तट के आसपास हरे भरे जंगल और ऊंची ऊंची पहाड़ियां यहां आने वाले पर्यटकों को आकर्षित करता है। सवेरे सवेरे सूर्य की किरणें यहां आने वाले हर एक पर्यटकों को स्वर्ग की अनुभूति कराता है। दूर-दूर से पर्यटक इस समुद्र तट पर खींचे चले आते हैं। 

वास्तुकला (South Asia Beach)
मलेशिया के इस समुद्र तट के आसपास आप अन्य स्थान पर भी घूमने जा सकते हैं जैसे की यहां पर आप विभिन्न प्रकार की वास्तुकलाएं हिंदू धर्म से जुड़े पौराणिक मंदिर भी देखे जा सकते हैं। जो यहां आने वाले हर एक पर्यटको के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इसके अतिरिक्त आप खेल संबंधित गतिविधियां भी कर सकते हैं। जैसे की स्नॉर्कलिंग, रिसॉर्ट विंडसर्फिंग, नौका द्वारा आप समुद्र तट के आसपास जर्नी और नैसर्गिक संपदाओं का अवलोकन कर सकते हैं। इसके सिवा इस समुद्र तट के आसपास खाने पीने की सुविधा भी उपलब्ध है। रहने के भी सुविधा उपलब्ध देखने को मिलती है जो आप अपने बजट के अनुसार चयन कर सकते हैं।

योनाहा मेहामा समुद्र तट – Yonaha Maehama Beach, Japan, जापान
जापान का ओकिनावा में मियाकोजिमा समुद्र तट दक्षिण पूर्व एशिया (South Asia Beach) और जापान का लोकप्रिय और सबसे अधिक रेतीले समुद्र तटों में से जाना जाता है। जो पूरे विश्व भर में भी जाना जाता है। ओकिनावा समुद्र तट का पानी एक प्रकार से विश्व स्तरीय साफ और नीले रंग का कोरल रीफ फिरोजा पानी इस समुद्र तट को यहां आने वाले हर एक पर्यटक को आकर्षित करता है। ओकिनावा समुद्र तट के आसपास सूर्योदय और सूर्यास्त का दृश्य एक प्रकार से अलौकिक और अकल्पनीय रहता है। यह समुद्र तट पूरे विश्व भर में प्रसिद्ध होने के कारण हर साल पर्यटकों की संख्या देखी जा सकती है। ओकिनावा समुद्र तट के आसपास अन्य विभिन्न प्रकार के द्वीप भी देखे जा सकते हैं। जो वसंत ऋतुओं से शरद ऋतु तक अधिक लोकप्रिय होता है। जो कि पर्यटक इन दीपों की ओर आकर्षित होते हैं। 

ओकिनावा समुद्र तट पर आप क्या-क्या कर सकते हैं
ओकिनावा समुद्र तट यात्रा के समय आप खेलकूद की गतिविधियां भी कर सकते हैं। जैसे की स्नॉर्कलिंग, स्कूबा डाइविंग, जेट स्काइंग, केले की नाव और छोटी बड़ी नौका के द्वारा आप ओकिनावा समुद्र तट के आसपास नैसर्गिक संपदाओं की यात्रा भी कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त खाने पीने की सामग्रियां भी आपके समक्ष उपलब्ध रहती है। जिसे आप लाभ उठा सकते हैं।

राधानगर बीच – Radhanagar Beach, India
राधा नगर समुद्र तट जिसे 7सातवे लोकप्रिय समुद्र तटों में से जाना जाता है। जो कि भारत के अंतर्गत आता है। और यहां समुद्र तट भारत के साथ पूरे विश्व भर में प्रसिद्ध है। इस समुद्र तट के आसपास कई द्वीप भी देखे जा सकते हैं। जो हरे-भरे पहाड़ी और अनगिनत विभिन्न प्रकार कि मछलियां और साफ और नीले रंग का पानी जो इस राधा नगर समुद्र तट पर आने वाले हर एक पर्यटक को आकर्षित करता है। यदि कोई शांत और एकांत तनावमुक्त स्थान पर समय व्यतीत करने की इच्छा रखता है। तो यह स्थान उन पर्यटकों के लिए एकदम अनुकूल है। इस द्वीप पर आप आकर्षण के केंद्र का दृश्य भी देख सकते हैं। जो यहां आने वाले हर एक पर्यटक को स्वर्ग की अनुभूति कराता है। यहां दीप अंडमान निकोबार दीप के नाम से जाना जाता है जो पूरे विश्व भर के लोग यहां पर घूमने आते हैं।

केलिंगकिंग समुद्र तट – इंडोनेशिया, Kelingking Beach – Indonesia, 
केलिंगकिंग समुद्र तट इंडोनेशिया के साथ पूरे विश्व भर में लोकप्रिय और प्रचलित समुद्र तट में से जाना जाता है। जो की दक्षिण पश्चिम इंडोनेशिया के नुसा पेनिडा में स्थित है। इंडोनेशिया का यह पर्यटन स्थल अन्य पर्यटन स्थलों में से दिलचस्प और बेहद ही आकर्षक पर्यटन स्थलों में से जाना जाता है। इस समुद्र तट पर फैली हुई साफ और सफेद आकर्षित करने वाली पानी का बहाव जो नीले रंग का क्रिस्टल क्लियर और कोरल रीफ पानी का झरना यह पर्यटन स्थल स्वर्ग सा प्रतीत होता हैं। इस द्वीप के आसपास फैले हुए विशाल चट्टान और विशाल पहाड़ और इन पर बिखरने वाली सूर्य की किरणें मानो इस स्थान को मंत्र मुक्त कर देता है।

टोंसाई समुद्र तट, क्रबी – थाईलैंड, Tonsai Beach, Krabi Thailand
दक्षिण पूर्व एशिया (South Asia Beach) में स्थित थाईलैंड का बीच क्रबी समुद्र तट दुनिया के अन्य खूबसूरत समुद्र तटों में से एक जाना चाहता है। टोंसाई समुद्र तट के आसपास अनेक कई विशेष शानदार स्थान है। जो यहां आने वाले हर एक पर्यटक को आकर्षित करता है। अधिकांश! शहर से टोंसाई समुद्र तट लगभग आधे घंटे की दूरी पर स्थित है। जो ड्राइविंग के द्वारा आप सड़क मार्ग के पश्चात नौका द्वारा यह यात्रा पूर्ण कर सकते हैं। इस समुद्र तट पर फैली हुई साफ और सफेद रेत और आकर्षित करने वाली पानी का बहाव जो नीले रंग का क्रिस्टल क्लियर और कोरल रीफ पानी का झरना यह पर्यटन स्थल स्वर्ग सा प्रतीत होता हैं। इस द्वीप के आसपास फैले हुए विशाल चट्टान और विशाल पहाड़ और इन पर बिखरने वाली सूर्य की किरणें मानो इस स्थान को मंत्र मुक्त कर देता है।

Post a Comment

Comments

और नया पुराने